निःशुल्क कैलेंडर वितरण हेतु संपर्क करें -9810726588

Loading Events

« All Events

  • This event has passed.

भारतीय बौद्ध महासभा (The Buddhist Society of India) (04 मई, 1955)

May 5

 

भारतीय बौद्ध महासभा (The Buddhist Society of India)
(04 मई, 1955)
🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸

भारतीय बौद्ध महासभा (The Buddhist Society of India) भारत के बौद्धों का एक राष्ट्रीय संगठन है। बाबा साहब डॉ.भीमराव आम्बेडकर जी ने आज ही के दिन 04 मई, 1955 को मुंबई, महाराष्ट्र में इसकी स्थापना की थी। मई, 1955 को बॉम्बे के ‘नरे पार्क’ में आयोजित एक समारोह में बाबा साहब ने बौद्ध धम्म के प्रचार के लिए इस संगठन की स्थापना की औपचारिक घोषणा की थी। इसका मुख्यालय मुंबई में है। वर्तमान में इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में बाबा साहब के परपोते राजरत्न आंबेडकर जी कार्य कर रहे हैं। भारतीय बौद्ध महासभा, अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध संगठन “वर्ल्ड फैलोशिप ऑफ बुद्धिस्ट्स” का सदस्य भी है। इससे कई भारतीय राज्यों के बौद्ध अनुयायी सदस्य के रूप में जुडे हुए हैं। “द वर्ल्ड फैलोशिप ऑफ बुद्धिस्ट्स” (डब्ल्यू.एफ.बी.-विश्व बौद्ध सम्मेलन) एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संगठन है। इसे गुनापाला पियासेना माललसेकेरा द्वारा शुरू किया गया, इसकी स्थापना वर्ष 1950 में कोलंबो, सिलोन में 27 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा की गई थी। थेरावादी बौद्ध अनुयायी इस संगठन में प्रभावशाली हैं, इसका मुख्यालय थाईलैंड में है और इसके सभी अध्यक्ष श्रीलंका या दक्षिण पूर्व एशिया से हैं। सभी बौद्ध संप्रदायों के सदस्य डब्लू.एफ.बी. में सक्रिय हैं। परंपरागत बौद्ध देशों के अलावा अब भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और यूरोप के कई देशों सहित 35 देशों में इसके क्षेत्रीय केंद्र हैं। वर्तमान में फैलोशिप के अध्यक्ष के रूप में 1999 से थाईलैंड के फैन वन्नमेटी की सेवा कर रहे हैं, जबकि चीन गणराज्य के हिंग युन मानद अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं।
बुद्धिस्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया एक धाम्मिक सार्वजनिक ट्रस्ट है, जिसकी स्थापना बोधिसत्व भारत रत्न बाबासाहब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी ने वर्ष 1954 में की थी और इसे 04 मई, 1955 को भारतीय सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकरण संख्या 3227 के तहत पंजीकृत कराया था। बाद में, आवश्यकताओं के अनुसार इसे बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट एक्ट, 1950 (अब महाराष्ट्र पब्लिक ट्रस्ट एक्ट, 1950) के तहत पंजीकरण संख्या F-982 (बीओएम) दिनांक 06 जुलाई, 1977 के तहत पंजीकृत किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य भारत और विदेशों में भगवान बुद्ध की सामाजिक और नैतिक शिक्षाओं का प्रसार करना है। भारतीय बौद्ध महासभा की स्थापना की जड़ें वर्ष 1954 में आयोजित बौद्ध विश्व फैलोशिप के पहले सम्मेलन में निहित हैं, जिसका मुख्यालय अब थाईलैंड-बैंकॉक में है।
भारतीय बौद्ध महासभा थाईलैंड, बैंकॉक की विश्व फैलोशिप के क्षेत्रीय केंद्रों में से एक है, यह विश्व बौद्ध विश्वविद्यालय, बौद्ध सेमिनार और बौद्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की स्थापना पर काम कर रही है।

भारतीय बौद्ध महासभा (The Buddhist Society of India) के स्थापना दिवस 04 मई के सुअवसर पर आप सभी को हार्दिक मंगल कामनाएं तथा The Buddhist Society of India के संस्थापक व बौद्ध धम्म को भारत भूमि पर पुनः गति प्रदान करने वाले युगपुरूष बोधिसत्व बाबा साहब डॉ.भीमराव आंबेडकर जी को कृतज्ञतापूर्ण नमन 💐🙏

Details

Date:
May 5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *